VPN क्या है? आपको वीपीएन सेवा की आवश्यकता क्यों है?

0
10

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) एक सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से एक निजी नेटवर्क बनाकर आपको ऑनलाइन गोपनीयता और गुमनामी देता है। वीपीएन आपके इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को मुखौटा बनाते हैं ताकि आपकी ऑनलाइन क्रियाएं वस्तुतः अप्राप्य हों। सबसे महत्वपूर्ण, वीपीएन सेवाएं एक सुरक्षित वाई-फाई हॉटस्पॉट की तुलना में अधिक गोपनीयता प्रदान करने के लिए सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड कनेक्शन स्थापित करती हैं।

VPN kya hai
VPN kya hai

आपको वीपीएन सेवा की आवश्यकता क्यों है?

वेब सर्फिंग या असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क पर लेन-देन करने का मतलब है कि आप अपनी निजी जानकारी और ब्राउज़िंग आदतों को उजागर कर सकते हैं। यही कारण है कि एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, जिसे वीपीएन के रूप में जाना जाता है, को अपनी ऑनलाइन सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में चिंतित किसी भी व्यक्ति के लिए जरूरी होना चाहिए।
 
उस समय के बारे में सोचें जब आप यात्रा कर रहे हों, कॉफी शॉप में लाइन में ईमेल पढ़ रहे हों, या डॉक्टर के कार्यालय में प्रतीक्षा करते समय अपने बैंक खाते की जांच कर रहे हों। जब तक आप एक निजी वाई-फाई नेटवर्क में लॉग इन नहीं होते हैं, जिसके लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है, आपके ऑनलाइन सत्र के दौरान प्रेषित कोई भी डेटा उसी नेटवर्क का उपयोग करने वाले अजनबियों द्वारा सुनने के लिए असुरक्षित हो सकता है।
 
एक वीपीएन जो एन्क्रिप्शन और गुमनामी प्रदान करता है, वह आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को सुरक्षित रखने में मदद करता है: ईमेल भेजना, ऑनलाइन खरीदारी करना या बिलों का भुगतान करना। वीपीएन आपकी वेब ब्राउजिंग को गुमनाम रखने में भी मदद करते हैं।
 

कैसे एक वीपीएन आपके आईपी पते और गोपनीयता की रक्षा करता है

वीपीएन अनिवार्य रूप से आपके स्थानीय नेटवर्क और दूसरे स्थान पर एक निकास नोड के बीच एक डेटा सुरंग बनाते हैं, जो हजारों मील दूर हो सकता है, जिससे ऐसा लगता है कि आप किसी अन्य स्थान पर हैं। यह लाभ ऑनलाइन स्वतंत्रता, या यात्रा के दौरान आपके पसंदीदा ऐप्स और वेबसाइटों तक पहुंचने की क्षमता की अनुमति देता है।
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कैसे काम करता है, इस पर करीब से नज़र डालें। जब वाई-फाई नेटवर्क पर डेटा भेजा जाता है तो वीपीएन एन्क्रिप्शन का उपयोग डेटा को स्क्रैम्बल करने के लिए करते हैं। एन्क्रिप्शन डेटा को अपठनीय बनाता है। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय डेटा सुरक्षा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नेटवर्क पर किसी अन्य व्यक्ति को आपकी इंटरनेट गतिविधि को सुनने से रोकता है।
गोपनीयता का एक और पक्ष है। वीपीएन के बिना, आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपका संपूर्ण ब्राउज़िंग इतिहास जान सकता है। एक वीपीएन के साथ, आपका खोज इतिहास छिपा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी वेब गतिविधि वीपीएन सर्वर के आईपी पते से जुड़ी होगी, आपकी नहीं। एक वीपीएन सेवा प्रदाता के पास पूरी दुनिया में सर्वर हो सकते हैं। इसका अर्थ है कि आपकी खोज गतिविधि उनमें से किसी एक से उत्पन्न हुई प्रतीत हो सकती है। ध्यान रखें, खोज इंजन आपके खोज इतिहास को भी ट्रैक करते हैं, लेकिन वे उस जानकारी को एक ऐसे आईपी पते से जोड़ देंगे जो आपका नहीं है। फिर से, आपका वीपीएन आपकी ऑनलाइन गतिविधि को निजी रखेगा।

एक वीपीएन पहचान की चोरी से बचाने में कैसे मदद कर सकता है?

पहचान की चोरी तब होती है जब चोर आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा लेते हैं और इसका उपयोग आपके नाम पर अपराध करने के लिए करते हैं – जैसे नए खाते लेना या खोलना, आपके नाम पर कर रिटर्न दाखिल करना, या संपत्ति किराए पर लेना या खरीदना। एक वीपीएन आपके डेटा की सुरक्षा में मदद करके पहचान की चोरी से बचाने में मदद कर सकता है। यह आपके द्वारा भेजे और प्राप्त किए गए डेटा के लिए एक एन्क्रिप्टेड सुरंग बनाता है जो साइबर चोरों की पहुंच से बाहर है।
यदि आपके स्मार्टफोन का वाई-फाई हर समय सक्षम है, तो आपका डिवाइस बिना आपको जाने ही असुरक्षित हो सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकिंग और ब्राउजिंग जैसी रोजमर्रा की गतिविधियां आपकी जानकारी को उजागर कर सकती हैं, जिससे आप साइबर अपराध के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।
एक वीपीएन आपके द्वारा अपने उपकरणों का उपयोग करके साझा या एक्सेस की जाने वाली जानकारी की सुरक्षा कर सकता है। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां उसी नेटवर्क पर एक साइबर चोर आपके लॉगिन क्रेडेंशियल और आपके द्वारा ऑनलाइन खरीदारी करते समय आपके द्वारा टाइप किए गए क्रेडिट कार्ड नंबर को कैप्चर कर सकता है।
आप पहचान की चोरी को नहीं रोक सकते। कोई नहीं कर सकता। कुछ सुरक्षा पहलू — जैसे किसी संगठन में डेटा उल्लंघन, जहां आपका खाता है — आपके नियंत्रण से बाहर हैं। लेकिन एक वीपीएन आपके द्वारा अपने डिवाइस पर भेजी और प्राप्त की जाने वाली जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here