15 ब्लॉगिंग सीक्रेट्स जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

0
12

15 ब्लॉगिंग सीक्रेट्स जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

Blogging secrets
Blogging secrets
क्या आपने यह पता लगाने के लिए समय निकाला है कि क्या काम करता है, या आप सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं और केवल सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद कर रहे हैं? रणनीति, मेट्रिक्स, और फिर बारीकी से संरक्षित ब्लॉगिंग रहस्य हैं जो कि बहुत से अभिजात वर्ग को भी नहीं पता है।
अपनी सामग्री में अपने स्रोतों का उल्लेख करने के तरीके को समायोजित करने से लेकर अपनी तकनीक का सावधानीपूर्वक ऑडिट करने तक, हमने ब्लॉगिंग रहस्यों की एक सूची तैयार की है जो आपके काम में क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं:

1. प्रौद्योगिकी पर ध्यान से विचार करें

 
ब्लॉक के सबसे चतुर ब्लॉगर्स में से एक, क्रिस ब्रोगन, अनुशंसा करते हैं कि “प्रौद्योगिकी को आपके समुदाय और आपकी सामग्री की सेवा करनी चाहिए, न कि केवल वहां रहना चाहिए।” इसका मतलब है कि आपके ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को बहुत अधिक तकनीकी न होने और पर्याप्त तकनीकी होने के बीच संतुलन बनाना चाहिए। मिनिमलिस्ट डिज़ाइन बहुत अच्छे हैं, लेकिन कॉल-टू-एक्शन बटनों को पूरी तरह से छोड़ने के परिणामस्वरूप कोई भी रूपांतरण दर नहीं होगी। ब्रोगन की तकनीकी युक्तियों पर विचार करें:
  • अपने विजेट का मूल्यांकन करें: क्या आपके बटन और ऐप्स आपके ब्लॉग के लोडिंग समय को धीमा कर देते हैं, या आपके पाठकों के अनुभव को बढ़ाते हैं?
  • पंजीकरण को टिप्पणी करने के लिए बाध्य न करें: लोग केवल तभी उछल सकते हैं जब वे देखते हैं कि आपको अपने समुदाय में शामिल होने के लिए एक आधिकारिक खाते की आवश्यकता है।
  • थोड़ा सा जानिए: आपको रूबी ऑन रेल्स सीखने की जरूरत नहीं है, लेकिन बुनियादी HTML को समझने के लिए और अपने ब्लॉग को प्रभावी ढंग से अनुकूलित करने के लिए आपके पास पर्याप्त तकनीकी कौशल होना चाहिए।

2. आउटसोर्स, भलाई के लिए

बर्नआउट सबसे अच्छे ब्लॉगर्स के लिए होता है, और यह सुंदर नहीं है। आप बिना छुट्टियों या ब्रेक के साल भर लिखने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपकी गुणवत्ता और जुनून को नुकसान होगा। आपके ब्लॉग को आउटसोर्स करने से आपकी मानसिकता और नवाचार करने की क्षमता में सभी अंतर आ सकते हैं, और जब तक आप मदद लेने के लिए चुनते हैं, तब तक आपको उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलती है।

3. कुछ डिज़ाइन मूल बातें सीखें

 
ग्राफिक डिजाइन एक अविश्वसनीय रूप से जटिल अभ्यास है, लेकिन महान ब्लॉगिंग सितारे मूल बातें जानते हैं। आपको रंग सिद्धांत सीखने या जटिल कार्यक्रमों में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अपनी तस्वीरों में टेक्स्ट ओवरले और लोगो जोड़ने की दक्षता हासिल करने से Pinterest, Facebook और Google+ जैसे दृष्टि-उन्मुख सोशल मीडिया नेटवर्क पर आपकी सामग्री के प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है। नीचे दी गई छवि जानकारी के साथ छवियों को अनुकूलित करने का एक अनुकरणीय उदाहरण है:
 

कैनवा कई हास्यास्पद रूप से उपयोग में आसान टूल में से एक है जिसे ब्लॉगर अधिक साझा करने योग्य छवियों के लिए जल्दी से मास्टर कर सकते हैं।

4. सुपर-डुपर सुर्खियों में निवेश करें 

यदि आपका ब्लॉग “ब्लॉग कैसे करें” जैसे शीर्षकों के साथ सफल हुआ है, तो शायद यह आपके भयानक शीर्षकों के बावजूद है। हमारे सोशल मीडिया-संचालित दुनिया में आपके ब्लॉग शीर्षक निस्संदेह आपकी सामग्री का सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं। वे निर्धारित करते हैं कि आपको क्लिक, पाठक और शेयर प्राप्त होंगे या नहीं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए उत्तेजक, मूर्खतापूर्ण, अजीब, या अन्यथा ध्यान खींचने वाली उपाधियों में निवेश करें।

5. हाइपरलिंक्स को नए विंडोज़ में खोलें

जब आप अन्य सामग्री निर्माताओं के काम का हवाला देते हैं, तो क्या हाइपरलिंक एक नई विंडो में खुलता है? यह सरल ब्लॉगिंग रहस्य आपकी क्रॉल दर को नाटकीय रूप से बढ़ा सकता है। आप निश्चित रूप से क्रेडिट देना चाहते हैं जहां क्रेडिट देय है, लेकिन जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप किसी तृतीय-पक्ष वेबसाइट पर पाठकों को खोना नहीं चाहते हैं! यदि आप WordPress का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने लिंक को सही तरीके से सेट करना निम्न छवि के समान होगा|

6. अपनी पूरी वेबसाइट पर अंशों का प्रयोग करें

अधिकांश लोगों के लिए जो व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं, उनकी वेबसाइट के होमपेज और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि उनके सोशल मीडिया समुदाय छोटे हैं। मार्केटिंग विशेषज्ञ केन म्यूएलर आपके होमपेज पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ब्लॉगों के अंश और आपकी साइट पर अन्य अत्यधिक तस्करी वाले पृष्ठों को साझा करके “पाठकों को लुभाने” की सलाह देते हैं।

7. आप जो चाहते हैं, उसके लिए पूछें

यदि आप लगन से काम करते हैं तो आपकी सामग्री पर ट्रैफ़िक और ध्यान आकर्षित होगा, और एक अच्छा मौका है कि आपको हमेशा वह ध्यान नहीं मिलेगा जिसके आप हकदार हैं। बज़स्ट्रीम के संस्थापक पॉल मेस ने कंटेंट मार्केटिंग वर्ल्ड 13 में सिफारिश की कि ब्लॉगर “कटाई” में समय व्यतीत करें – अर्थात, जब अन्य वेबसाइटों पर उनके काम का उल्लेख किया जाता है, तो वे बैकलिंक्स मांगते हैं। याद रखें, दूसरा ब्लॉगर जो सबसे बुरा कह सकता है, वह नहीं है।

8. विचारों को लगातार कैप्चर करें

लंबे समय तक ब्लॉगिंग करने के बारे में एक दुखद छोटा रहस्य है, और यह है कि यह जरूरी नहीं है कि जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, यह आसान होता जाता है। आप अपने आप को विचारों से बाहर भागते हुए पा सकते हैं, खासकर यदि आप अपेक्षाकृत उबाऊ उद्योग में हैं या अपने सबसे सामान्य ग्राहक प्रश्नों को जल्दी से समाप्त कर देते हैं। रचनात्मक और आकर्षक सामग्री प्रकाशित करना जारी रखने का रहस्य विचारों को पकड़ने में अधिक प्रभावी बनना है। चाहे आप लगातार एक नोटबुक ले जाने या एवरनोट के लिए एक लत विकसित करने का निर्णय लेते हैं, आपको लगभग किसी भी समय भूल जाने से पहले प्रेरणा को लिखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

9. दक्षता के बारे में बेशर्म रहें

सामग्री बनाने में बहुत समय लगता है और बहुत समय लगता है। जैसे-जैसे आपके ब्लॉगिंग प्रयासों का भुगतान करना शुरू होगा, अतिथि ब्लॉगिंग के अवसर और आपके पाठक संख्या में विस्फोट होगा, और भी अधिक मूल सामग्री की आवश्यकता पैदा होगी। वास्तव में प्रभावी (और प्रसिद्ध) ब्लॉगर अक्सर समय बचाने वाली पद्धतियों को खोजने के बारे में बेशर्म होते हैं जो काम करते हैं, चाहे वह उनके “मजेदार” इंटरनेट समय को सीमित कर रहा हो, या अपने दैनिक कैलेंडर में समय के कठोर ब्लॉक बना रहा हो। खोजें कि आपके लिए क्या काम करता है, और अपने दर्शकों की पसंद की गुणवत्ता का त्याग किए बिना उन तरीकों की खोज करना जारी रखें जिनसे आप अधिक प्रभावी बन सकते हैं।

गुरुओं की कार्यकुशलता के तरीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, दुनिया के सबसे व्यस्त बाज़ारियों से 13 समय बचाने वाली ब्लॉगिंग युक्तियाँ देखें।

10. अन्य ब्लॉगों पर टिप्पणी करें

निम्नलिखित पर विचार करें: यदि आप अन्य ब्लॉगों पर टिप्पणी नहीं करते हैं, तो आप मूल रूप से ब्लॉग जगत में मौजूद नहीं हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी सामग्री का उपभोग करते हैं; यदि आप अन्य ब्लॉगर्स के साथ नहीं जुड़ रहे हैं, तो आप ऐसे संबंध नहीं बना रहे हैं जो मायने रखते हैं। सामग्री साझा करना निश्चित रूप से दयालु है, लेकिन उस समुदाय का सक्रिय हिस्सा बनना जहां आप मूल्य जोड़ते हैं, अपने स्मार्ट दिखाने और ध्यान आकर्षित करने का एक बेहतर तरीका है।

11. सिर्फ ब्लॉग न करें

पिछले कुछ वर्षों से तथाकथित ब्लॉगिंग गुरुओं के दिग्गज हैं जो पूरी तरह से मानचित्र से गिर गए हैं क्योंकि उन्होंने जो कुछ किया वह सामग्री बना रहा था। भले ही उनकी सामग्री अविश्वसनीय रूप से अद्भुत थी, टेबल बदल गए हैं, और आज के ब्लॉगिंग विशेषज्ञ कौशल के एक संकर का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसमें ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया और अन्य रणनीतियां शामिल हैं। नोटिस प्राप्त करने के लिए आपको अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करनी होगी, और आपको उस पर लगातार काम करने की आवश्यकता है।

12. अपने समुदाय को पुरस्कृत करें

आप उन लोगों को जानते हैं जो अक्सर टिप्पणी करने के लिए वापस आते हैं, और समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ सक्रिय चर्चा में शामिल होते हैं? एक अच्छा मौका है कि वे वही लोग हैं जो ट्विटर पर आपकी सामग्री साझा कर रहे हैं, और अपने साथियों को आपकी कड़ी मेहनत का जिक्र कर रहे हैं। अपने समुदाय के सदस्यों को उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद देने की तुलना में अधिक ईमानदार और मददगार दिखाने के लाखों तरीके हैं। ब्रोगन ने अपने ब्लॉग के “रॉकस्टार” पाठकों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित अपनी वेबसाइट पर एक संपूर्ण पृष्ठ बनाया।

13. एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव बनाएं

यदि आपको और सबूत चाहिए कि ब्लॉगर्स को भी विपणक होने की आवश्यकता है, तो महसूस करें कि आपके दर्शक शायद हर दिन दर्जनों ब्लॉग पढ़ते हैं। वे जिस सामग्री के साथ जुड़ना चाहते हैं, वह वह सामग्री है जो वास्तव में सबसे अलग है। अपनी सामग्री विपणन के लिए एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव तैयार करें, एक ऐसी अवधारणा जो आपको आपके आला में अन्य साइटों से अलग करती है। इस तरह से बाहर खड़े होने का प्रयास करें कि लोग मदद नहीं कर सकते लेकिन प्यार में पड़ जाते हैं।

14. सही कारणों के लिए नेटवर्क

इंडिपेंडेंट फैशन ब्लॉगर्स के अनुसार, बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर्स सभी गलत कारणों से नेटवर्क बनाते हैं। संबंध बनाने के लिए तैयार न हों क्योंकि आप पाठकों, लिंक और अतिथि ब्लॉगिंग के अवसर प्राप्त करना चाहते हैं (भले ही आप करते हों), लेकिन क्योंकि आप जो करते हैं उसके बारे में भावुक हैं और अपने क्षेत्र के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

15. अपने समुदाय से पूछें

कभी-कभी, अपनी सामग्री को सही ढंग से पिवट करने का सबसे प्रभावी तरीका ब्लॉगिंग मेट्रिक्स से भी आसान है। क्रिस लेमा के अनुसार, आपको बस अपने दर्शकों से इस बारे में जानकारी मांगने की आवश्यकता हो सकती है कि वे क्या सुनना चाहते हैं। इस तरह से संपर्क करना दिखाता है कि आप बहुत परवाह करते हैं, और वास्तव में सम्मोहक सामग्री बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here